*किसानों को दिया गया उत्तम खेती के लिए प्रशिक्षण*

 

पट्टी तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत सरसतपुर में तरुण चेतना एवं चाइल्ड फंड इंडिया के साझा प्रयास से महिला किसान समूहों को कृषि तकनीकी की स्वीकार्यता हेतु शैक्षणिक एवं कृषि प्रबंधन पर किसानों को प्रशिक्षण दिया गया इसमें उनको एक सफल किसान उत्पादन कंपनी के रूप में उनकी पहचान को विकसित करते हुए अपनी पहचान को कैसे विकसित इस पर लोगों को प्रशिक्षित किया गया।

चाइल्ड इंडिया फैजाबाद से आए हुए प्रशिक्षक संदीप जी ने कहा

कि धान की कटाई कैसे करें एवं अपने खेतों में जैविक खाद का प्रयोग करके अपनी फसल का उत्पादन में बढ़ोतरी कर सकती हैं। तत्पश्चात ने बताया गया कि श्री विधि से धान की बुवाई और डीएसआर की बुवाई कर कम लागत कम पानी एवं कम मजदूरी में फसल उत्पादन में बढ़ोतरी की जा सकती है। जिसमें ग्राम सरसतपुर की महिला किसान अमरावती देवी के खेत का भ्रमण कर विभिन्न गांव की आई हुई महिलाएं शैक्षिक कृषि तकनीकी भ्रमण में हिस्सा लिया। और उन्होंने नए नए खेती के गुणों को सीखने का अवसर मिला।

तरुण चेतना एवं चाइल्ड फंड इंडिया को धन्यवाद दिया इस कार्यक्रम में संस्था के कम्युनिटी मोबिलाइजर राकेश कुमार, बृजलाल वर्मा, शकुंतला, कलावती देवी परियोजना के समन्वयक मुजम्मिल हुसैन और लेखाकार शहीद अहमद और तरुण चेतना की तरफ से शमीम जी एवं 70 महिला किसानों ने प्रतिभाग किया