कांग्रेस ने निकाली तिरंगा पदयात्रा, 1942 के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

पट्टी।जिला कांग्रेस कमेटी प्रतापगढ़ के तत्वावधान में मंगलवार को अगस्त क्रांति के दिवस के अवसर पर पट्टी तहसील क्षेत्र के शहीद स्थल रूर में कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों ने तिरंगा पदयात्रा निकाली तथा आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में घूमकर कांग्रेस की नीतियों के बारे में बताया और 1942 के वीर सपूतों के बलिदान को याद किया।
पट्टी तहसील क्षेत्र के पट्टी राजा बाजार मार्ग पर सन 1920 में अवध किसान सभा का गठन हुआ था । बाबा रामचंद्र और ठाकुर झिंगुरी सिंह की अगुवाई में ठाकुर सहदेव सिंह माता बदल पांडे ,काशी कुर्मी, अयोध्या प्रयाग, भगवानदीन सहित कई किसान नेताओं ने अपने प्राणों की आहुति देकर अंग्रेजों के जुल्म और ज्यादती का विरोध किया था। यहीं पर शहीद स्थल रूर स्थित है ।
मंगलवार को अगस्त क्रांति के स्मृति दिवस के अवसर पर प्रतापगढ़ जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में पट्टी ब्लॉक के कांग्रेस कमेटी के सदस्य तथा नेता शहीद स्थल रूर पहुंचे और शहीद स्थल पर पुष्प अर्पित करके वीर शहीदों को याद किया। इस दौरान सदर के पूर्व कांग्रेस के प्रत्याशी नीरज त्रिपाठी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आत्मबल और उनके बताए गए आदर्शों पर चलने की आवश्यकता है । कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष महेंद्र शुक्ला ने कहा की अगस्त क्रांति करो या मरो के संकल्प यात्रा के साथ शुरू हुआ और जब तक देश की गुलामी आजादी में तब्दील नहीं हो गई तब तक वीर जवानों ने संघर्ष का साथ नहीं छोड़ा । कांग्रेस नेता बृजेश यादव ने कहा की संवैधानिक व्यवस्थाएं ध्वस्त हो चुकी हैं ऐसे में फिर से क्रांति की अलख जगाने की आवश्यकता है कांग्रेस नेता रामतीर्थ चौरसिया ने कहा कि फिर से एकजुट होकर के हम सभी को अगस्त क्रांति की तरह भारत जोड़ो क्रांति का निर्माण करना होगा तभी हम देश को बचा पाएंगे ।
पट्टी विधानसभा के पूर्व कांग्रेसी प्रत्याशी सुनीता पटेल ने कहा की अगस्त क्रांति महात्मा गांधी के कुशल नेतृत्व में लड़ी गई थी हमें उनके आदर्शों पर चलकर देश में सामाजिक समरसता को कायम करने की आवश्यकता है। पदयात्रा के दौरान कांग्रेस कमेटी के सदस्य रमईपुर चौराहा रेडीगारापुर फतेहपुर उमरडीहा से होते हुए पट्टी कस्बे में यात्रा समाप्त किए । इस दौरान पट्टी ब्लॉक के अध्यक्ष सुभाष तिवारी, विवेक पांडे, प्रदेश सचिव और जिला प्रभारी रंजीत सिंह सलूजा, बीके सिंह, जिला उपाध्यक्ष वेदांत तिवारी ,जिला कोषाध्यक्ष मुरली नेता, बृजेश यादव डॉ अनिल शर्मा ,दयाराम गिरी, दिनेश प्रताप सिंह, दिनेश तिवारी, गिरजा शंकर पटेल वीरेंद्र सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।