‘देवरिया के भाटपाररानी के रहने वाले ‘खान सर’ का पूरा नाम फैज़ल खान है…अमित सिंह के नाम से किया जा रहा दुष्प्रचार

देवरिया19 घंटे पहले

खान सर का असली नाम फैज़ल खान है।

खान सर का असली नाम फैज़ल खान है।

देवरिया के भाटपाररानी तहसील क्षेत्र के मोहन मालवीय डिग्री कालेज गेट के सामने चिक टोली मोहल्ले से रहने वाले हैं।

 

पाकिस्तान में फ्रांस के राजदूत को उनके देश वापस भेजने के लिए हो रहे प्रदर्शनों की एक तस्वीर का एनालिसिस करते हुए विवादों में घिरे खान सर के नाम और धर्म को लेकर बहस छिड़ गई है। दैनिक भास्कर की पड़ताल में पता चला है कि खान सर का असली नाम फैज़ल खान है न कि अमित सिंह। फैज़ल खान मूल रूप से देवरिया के भाटपाररानी इलाके के रहने वाले हैं।

 

‘खान सर’ देवरिया के रहने वाले हैं

 

फैज़ल खान मूल रूप से देवरिया के भाटपाररानी के रहने वाले हैं।

फैज़ल खान मूल रूप से देवरिया के भाटपाररानी के रहने वाले हैं।

खान सर का असली नाम फैज़ल खान है और वो मूल रूप से यूपी के देवरिया जिले के भाटपाररानी तहसील क्षेत्र के भाटपाररानी नगर क्षेत्र के रहने वाले हैं। जानकारी करने पर पता चला है कि रेलवे स्टेशन से लगभग एक किलोमीटर दूर बापू रोड पर मदन मोहन मालवीय डिग्री कालेज गेट के सामने चिक टोली मोहल्ला है। इस मोहल्ले में अभी भी फैज़ल खान उर्फ खान सर का परिवार रहता है। खान सर के पिता का नाम बशीर खान है। बशीर खान से जब बात करने की कोशिश की गई तो वह सहमे से नज़र आए और उन्होंने कहा की 10 दिन रुक जाइये खुद ही खान सर सबके सामने आ जायेगा।

 

खान सर के स्कूल प्रिंसिपल ने तस्दीक की

 

देवरिया के परमार मिशन स्कूल से पढ़ाई की है।

देवरिया के परमार मिशन स्कूल से पढ़ाई की है।

इस दौरान कस्बे और पड़ोस के लोग खान सर के पढ़ाने के तरीक़े की तारीफ कर खुद को गौर्वान्वित महसूस करते नज़र आए। मोहल्ले के सलीम अली ने बताया कि वो खान सर के बचपन का दोस्त है। उसने बताया की परमार मिशन स्कूल में उनके साथ पढ़ता था। इसके बाद परमार मिशन स्कूल के प्रिंसिपल पूनम परमार बताया कि खान सर का नाम फैसल खान है और वह बचपन में इसी स्कूल से ही पढ़े हैं। उन्होंने बताया कि खान सर के दादा इकबाल खान परमार मिशन स्कूल में ही पढ़ाते थे।

 

क्यों विवादों में हैं ‘खान सर’ उर्फ फैज़ल खान

 

फैज़ल खान उर्फ खान सर के नाम को लेकर छिड़ा है विवाद।

फैज़ल खान उर्फ खान सर के नाम को लेकर छिड़ा है विवाद।

दरअसल खान सर उर्फ फैज़ल खान ने कुछ वीडियो क्लिप सामने आए हैं जिसमें वो एक जगह बताते दिख रहे हैं कि पाकिस्तान में फ्रांस के राजदूत को देश से वापस भेजने के लिए विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं और इन प्रदर्शनों में बच्चे भी शामिल हो रहे हैं। वीडियो में खान सर बच्चे को प्वाइंटआउट करते हुए कह रहे हैं ‘बच्चा पढ़ लो…अब्बा के कहने पर मत जाओ…अब्बा तो पंचर बना ही रहे हैं, ऐसा तुम लोग भी करोगे तो बड़े होकर तुम्हें भी पंचर बनाना पड़ेगा’। उनका वीडियो सामने आने के बाद देश में बहस छिड़ गई है कि खान सर हिन्दू हैं या मुसलमान? कुछ लोग खान सर का नाम अमित सिंह बता रहे हैं। जिसके बाद भास्कर की पड़ताल में यह खुलासा हुआ कि यूट्यूबर खान सर का वास्तविक नाम फैज़ल खान है और वो देवरिया के भाटपाररानी तहसील क्षेत्र के रहने वाले हैं।