फार्म हाउस पर मिला शराब का अवैध कारखाना सील

 

प्रतापगढ़।नौबस्ता परसीपुर के फार्म हाउस पर शुक्रवार रात मिले अवैध शराब के कारखाने को पुलिस ने सील कर दिया है। मुख्य गेट पर पुलिस और पीएसी के जवानों का पहरा लगाकर फार्म हाउस के भीतर लोगों के आने-जाने पर रोक लगा दी है। पुलिस अफसरों के अलावा कोई भीतर नहीं जा सकता।

हथिगवां थाना क्षेत्र में नौबस्ता परसीपुर के बीच झाझा का पुरवा है। उसी गांव में करीब चार एकड़ जमीन पर फार्म हाउस बना है। उसे बाहर से गोशाला का रूप दिया गया है। शुक्रवार शाम आईजी कवीन्द्र प्रताप सिंह के निर्देशन में पुलिस ने कार्रवाई शुरू की तो फार्म हाउस के भीतर बड़े पैमाने पर अवैध शराब, ड्रमों में भरी ओपी, मशीनें, बोतलें, शीशियां, गत्ते, रैपर आदि बरामद हुए। पुलिस रातभर फार्म हाउस में जेसीबी मशीन से खोदाई कराकर मिट्टी में दबाए गए ड्रमों को निकलवाती रही। बड़े पैमाने पर बरामदगी सुनकर आसपास के लोग उधर पहुंचने लगे। भीड़ जुटने पर सीओ ने फार्म हाउस को सील करा मुख्य गेट पर पुलिस-पीएसी के जवानों का पहरा बैठा दिया। पुलिस के अलावा फार्म हाउस भीतर किसी को जाने नहीं दिया जा रहा है। शनिवार को पुलिस पूरे दिन बरामद सामग्री को कब्जे में लेने एवं एफआईआर की फर्द तैयार करने में लगी रही। फार्म हाउस के भीतर पुलिस के वाहन और जवान रहे। पुलिस का कहना है कि फार्म हाउस से अभी और कुछ बरामदगी हो सकती है इसलिए बाहरी लोगों की आवाजाही पर रोक लगाई है।

भाग निकले थे काम करने वाले लोग : पुलिस की मानें तो फार्म हाउस पर अवैध शराब कारखाने में करीब सौ लोग काम करते थे। कारखाने के भीतर मिले खाना बनाने वाले बड़े-बड़े बर्तनों से पुलिस ने इसका अंदाजा लगाया है। लेकिन पुलिस की छापेमारी के पहले ही वहां काम करने वाले मजदूर भाग निकले।

….तो और पहले हो जाता धंधे का खुलासा : कुंडा इलाके में अवैध और मिलावटी शराब का कारखाना संचालित किए जाने की खबर पर स्वाट टीम पखवाड़ाभर से पूरे इलाके को खंगाल रही थी। सूत्रों की मानें तो स्थानीय पुलिस स्वाट टीम का कोई सहयोग नहीं कर रही थी। टीम के लोगों का कहना था कि अगर पुलिस ने सहयोग किया होता तो यह मामला और पहले खुल जाता। अब स्वाट टीम की निगाह कुंडा इलाके में लगी है। शनिवार को भी टीम के लोग कई ठिकानों पर अपने सूत्रों से टोह लेते रहे।