बच्चों ने थाने में जाकर जानी एफ.आई.आर. की प्रक्रिया

बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए सब को जागरूक होना जरूरी- नन्दलाल सिंह

बिंदु वर्मा संवाददाता

पट्टी। तहसील मुख्यालय पर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के आधिन संचालित चाइल्डलाइन 1098 के तत्वाधान में चाइल्डलाइन से दोस्ती सप्ताह का आयोजन गुडविल पब्लिक स्कूल के बच्चों के साथ पट्टी कोतवाली परिसर में किया गया। इस क्रम में थाना प्रभारी नन्दलाल सिंह ने उत्साह वर्धन करते हुए बच्चो को थाने की प्रक्रिया से अवगत कराते हुए कहा कि बच्चे दो प्रकार के होते हैं एक तो जो कानून तोड़ते हैं और दूसरा जिन्हें कानून की मदद की जरूरत होती है।
जो बच्चे कानून तोड़ते हैं उन्हें जे.जे. बोर्ड में प्रस्तुत किया जाता है। जिस बच्चे को कानून की मदद की जरूरत होती है उन्हें बाल कल्याण समिति में प्रस्तुत किया जाता है। बच्चे देश के भविष्य हैं। इनके अधिकारों की सुरक्षा के लिए हम सब को जागरूक होना जरूरी है। क्योंकि बच्चों हमारे देश की जान है। जब लोग सोते हैं तो पुलिस जाग कर लोगो की सुरक्षा करतीं हैं। इसी क्रम में
चाइल्डलाइन के सिटी कोऑर्डिनेटर अर्पित श्रीवास्तव ने बताया कि यह अभियान 07 से 14 नवंबर चलाया जा रहा है इस अभियान के दौरान बच्चों को जिले के आलाधिकारी से मिलाकर उनका मनोबल बढ़ाने का काम किया जा रहा है।
बच्चों को खेल के माध्यम से कानूनी जानकारी दिया गया।
थाना प्रभारी को बच्चों ने फ्रेंडशिप बैंड बांधकर अपनी सुरक्षा वचन लिया। बच्चों ने थाने का एक्सपोजर विजिट किया पुलिस द्वारा पकड़े गए गाड़ी, पुरुष बंदी गृह, एवं एफ आई आर की प्रक्रिया, महिला हेल्प डेस्क, आदि के विषय में प्रश्न करते हुए जानकारी ली। कार्यक्रम का संचालन चाइल्डलाइन के सदस्य-हकीम अंसारी ने किया।
इस कार्यक्रम में गुडविल पब्लिक स्कूल के प्रबंधक स्वतंत्र कुमार, प्रधानाध्यापक मनीष कुमार, अध्यापक उज्जवल जयसवाल, दिव्यांश दुबे, आदर्श, चाइल्डलाइन टीम मेंबर मेहताब खान, अभय राज यादव सहित अन्य मौजूद रहे।