धीरे-धीरे उग हे सूरज देव सुन ल अरज हमार

व्रती महिलाओं ने धूमधाम से मनाया छठ मैया का महापर्व

छठ महापर्व पर गुलजार रहा कमलेश्वर नाथ धाम रामघाट जामताली

छठ मैया के जयकारे से गूंजा जामताली क्षेत्र

प्रतापगढ़।छठ महापर्व के दूसरे दिन कमलेश्वर नाथ धाम रामघाट जामताली सई नदी के पावन तट पर भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। और बहुत भोर होते ही व्रती महिलाओं ने निर्जला व्रत रखकर पूरी ऊर्जा और श्रद्धा के साथ सोमवार को विधि विधान से छठ मैया का पूजन अर्चन किया। छठ मैया के भक्ति गीत धीरे धीरे उग हे सूरज देव सुन ल अरज हमार… के साथ छठ मैया के जयकारे से जामताली क्षेत्र झूठा।

सोमवार को सर्द भोर में सूर्य निकलने से पहले ही सैकड़ों महिलाएं सई नदी के जल में उतर चुकी थी। लालिमा बिखेरते सूर्य देव जब भूमंडल को प्रकाश से भरने चले तो उनके दर्शन व अभिवादन करने को सबके हाथ जुड़ गए। उनको नमन करके अर्घ्य अर्पित किया गया। उनको फल समेत सामग्री चढ़ाकर परिवार की खुशहाली की मांग की। छठ माता से सुख सौभाग्य में सतत वृद्धि करने की प्रार्थना की गती। कमलेश्वर नाथ धाम रामघाट जामताली में मेला जैसा नजारा रहा। छठ मैया के जयकारे से दूर-दूर तक भक्ति का संदेश दिया गया।

नहाय खाय व खरना के बाद रविवार को जहां ढलते सूरज का पूजन किया गया था वहीं पर सोमवार की भोर में व्रती महिलाओं ने सूर्य भगवान का पूजन अर्चन कर के अर्ग दिया। और प्रसाद ग्रहण करके व्रत को पूरा किया। आस्था के इस महापर्व को लेकर महिलाओं का उत्साह देखने लायक रहा। इस दौरान उनके स्वजनों ने भी मां का प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान बैंड बाजे और डीजे की धुन पर भक्तगण भक्ति रस वर्षा में सराबोर रहे। और कमलेश्वर नाथ धाम सुबह से शाम तक गुलजार रहा। इस दौरान बूढ़े बच्चे जवान व्रती महिलाएं सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट ज्ञान सिंह पी आई न्यूज़
प्रदेश प्रभारी उत्तर प्रदेश