निपुण भारत मिशन के अंतर्गत अंतिम चरण का प्रशिक्षण सम्पन्न

बिंदु वर्मा संवाददाता

पट्टी,प्रतापगढ़।निपुण भारत मिशन के अंतर्गत चल रहे ब्लॉक स्तरीय प्राथमिक शिक्षकों व शिक्षामित्रों के चार दिवसीय प्रशिक्षण के अंतिम चरण का प्रशिक्षण शनिवार को सम्पन्न हुआ।
शिक्षकों को निपुण भारत मिशन के तहत वार्षिक, मासिक, साप्ताहिक एवं दैनिक गतिविधियों, शिक्षण योजनाओं व भाषा एवं गणित के लक्ष्य की जानकारी दी गयी। अंतिम चरण के प्रशिक्षण में शामिल शिक्षक, शिक्षिका व शिक्षामित्रों ने भाषा व गणित आधारित सामूहिक कार्य के विषय में अपना प्रस्तुतिकरण दिया। विद्यालय को निपुण विद्यालय बनाने और बच्चों को लक्ष्य प्राप्त कराने के लिए प्रशिक्षकों ने विस्तृत जानकारी प्रदान की।
प्रशिक्षक एआरपी रामेन्द्र कुमार सिंह, श्रीपति शुक्ल, अभिषेक सिंह, अमित पाण्डेय एवं राकेश कुमार ने शिक्षकों को नई शिक्षा नीति 2020, निपुण भारत के उद्देश्य, दक्षताएं, आकलन, कोविड 19 के दौरान बच्चों की अधिगम क्षति, सीखने का सिद्धांत, भाषा शिक्षण पद्धति, डिकोडिंग, पठन, लेखन व योजना के अनुसार सप्ताह के कार्य दिवस में बालवाटिका, कक्षा एक, दो व तीन के बच्चों के बीच किये जाने वाले विषयों पर विस्तार से जानकारी प्रदान की।
शिक्षण योजना अनुसार कार्य करने, कार्य पत्रक को भरने, सावधिक आकलन के साथ-साथ ट्रैकर के माध्यम से आकलन करने के विषय में भी बताया। खण्ड शिक्षा अधिकारी हिना सिद्दीकी के नेतृत्व में ब्लॉक संसाधन केंद्र पर अंतिम चरण का प्रशिक्षण सुचारू रूप से संपन्न हुआ। खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि निपुण भारत मिशन की योजनाओं के क्रियान्वयन में शिक्षकों को जिम्मेदारी पूर्वक कार्य करना होगा। शिक्षक अपने सफल प्रयास के साथ साप्ताहिक गतिविधियों को सही ढंग से भाषा व गणित की बुनियादी बातों को सिखाकर देश के भविष्य निर्माण में अपनी महती भूमिका अदा करेंगे। खण्ड शिक्षा अधिकारी हिना सिद्दीकी ने एक एक शिक्षक से व्यक्तिगत संवाद स्थापित करके प्रशिक्षण से प्राप्त अनुभव को परखने की कोशिश की तथा सम्पूर्ण प्रशिक्षण के दौरान अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराने का हरसंभव प्रयास किया।
प्रशिक्षण में किरण कुमार तिवारी, अमित शुक्ल, कमलेश्वर सिंह, परमजीत सरोज, आकाश पाण्डेय, प्रीति, ऋचा पाण्डेय समेत समस्त शिक्षक व शिक्षामित्र उपस्थित रहे।