मदाफरपुर ब्लाक संसाधन केंद्र पर शिक्षकों को निपुण भारत मिशन के तहत दिया गया प्रशिक्षण

बिंदु वर्मा संवाददाता
पट्टी,प्रतापगढ़।विद्यालय में बेहतर शैक्षणिक माहौल सृजित करने और बच्चों को आसान तरीके से शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से निपुण भारत मिशन का प्रशिक्षण जारी है। पट्टी तहसील क्षेत्र के मंगरौरा विकासखंड अंतर्गत मदाफरपुर ब्लॉक संसाधन केंद्र पर निपुण भारत योजना के तहत प्रशिक्षण में शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गुरुवार को ब्लॉक संसाधन केंद्र पर शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया।
ब्लॉक संसाधन केंद्र मदाफरपुर में प्रतिदिन निपुण भारत मिशन के तहत शिक्षकों को प्रशिक्षण खण्ड शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में आयोजित किया जा रहा है। प्रशिक्षक रामेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि निपुण भारत मिशन भारत सरकार का महत्वाकांक्षी अभियान है। शिक्षकों को निर्धारित कार्यक्रम के कालांश के हिसाब से प्रतिदिन बच्चों को पढ़ाना है। बीआरसी केंद्र पर खंड शिक्षा अधिकारी हिना सिद्दीकी के निर्देशन में चल रहे प्रशिक्षण में प्रतिदिन 100 शिक्षक प्रतिभाग कर रहे हैं। हर एक शिक्षक को चार दिन तक प्रशिक्षण प्राप्त करना है। इसके तहत बेसिक शिक्षा में प्रत्येक कक्षा के पठन के लक्ष्य को निर्धारित किया गया है।
खंड शिक्षा अधिकारी हिना सिद्दीकी ने कहा कि शिक्षकों और शिक्षामित्रों के लिए प्रशिक्षण बहुत ही आवश्यक है । शिक्षक शिक्षण की नई तकनीक को समझ कर के अपने कार्य व्यवहार में प्रयोग कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि मंगरौरा ब्लॉक में कुल 435 शिक्षक हैं जिन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है गुरुवार को तीसरे राउंड के दूसरे दिन भी शिक्षण तकनीक की बारीकियों के बारे में एआरपी रामेंद्र सिंह, श्रीपति शुक्ला, अभिषेक सिंह, अमित पांडे एवं राकेश कुमार ने प्रशिक्षण दिया।
मुख्य रूप से संदीप तिवारी राज किशोर मिश्रा ,नंदलाल, साधना सिंह, अजय तिवारी ,मोनिका सिंह, शिव शंकर ,लाल बहादुर वर्मा, रागिनी सिंह गंगा प्रसाद तिवारी सहित सभी प्रशिक्षणार्थी मौजूद रहे।