शिकायतों का फर्जी निस्तारण क्षम्य नही होगा,

शिकायतों का फर्जी निस्तारण क्षम्य नही होगा,

 

फर्जी रिपोर्ट लगाने वाले अधिकारी एवं कर्मचारी के विरूद्ध होगी कड़ी कार्यवाही-जिलाधिकारी

 

प्रतापगढ़। सदर सम्पूर्ण समाधान दिवस में 109 फरियादी आये, 05 शिकायतों का मौके पर निस्तारण,

जन सामान्य की शिकायतों एवं समस्याओं का त्वरित गति के साथ निस्तारण हो सके इस उद्देश्य की पूर्ति के लिये उत्तर प्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही की अध्यक्षता में आज सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील सदर में आयोजित किया गया। सदर सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 109 फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु उपस्थित हुये जिनमें से 05 शिकायतें इस प्रकृति की पायी गयी जिनका मौके पर निस्तारण कर दिया गया। आज कुल प्राप्त 109 शिकायतों में से 24 शिकायतें राजस्व विभाग से, पुलिस विभाग से 39, समाज कल्याण से 09, शिक्षा विभाग से 01 एवं 36 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायते सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी।

जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिला स्तरीय अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में जनता की जो शिकायतें प्राप्त हो रही है इन शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण तरीके से होना चाहिये। उन्होने कहा कि शिकायकर्ताओं की शिकायतों का फर्जी निस्तारण क्षम्य नही होगा और फर्जी रिपोर्ट लगाने वाले अधिकारी एवं कर्मचारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। अतः सभी अधिकारीगण शासन की मंशा के अनुरूप सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण बहुत ही गम्भीरता के साथ लेकर जनता की शिकायतों का समयबद्धता के साथ निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि राजस्व विभाग की ज्यादातर शिकायत सम्पूर्ण समाधान दिवस में आती है इसलिये उपजिलाधिकारी एवं सी0ओ0 तहसील स्तर पर ही राजस्व मामले के निस्तारण हेतु पुलिस विभाग एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम बनाकर प्रकरण के निस्तारण में तेजी लाये। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद में जहां जहां पर भी सड़क के किनारे या उसके आस-पास अवैध तरीके से अतिक्रमण किया गया है सम्बन्धित तहसील के उपजिलाधिकारी, सीओ0, तहसीलदार, थानाध्यक्ष, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत अपने-अपने क्षेत्रों में अवैध अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें, यदि किसी भी क्षेत्र में अवैध तरीके से सड़कों पर अतिक्रमण पाया जाता है तो सम्बन्धित क्षेत्र के अधिकारी के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी धीरेन्द्र प्रताप सिंह, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) शत्रोहन वैश्य, उपजिलाधिकारी सदर विजय पाल सिंह, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी वी0आर0 अहिरवार सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *