फ्रांस में फिर आतंकी हमला, सुपरमार्केट में ISIS ने कई लोगों को बनाया बंधक, 2 की मौत

फ्रांस के सुपरमार्केट में शुक्रवार को गोलीबारी और लोगों को बंधक बनाने की खबर आई. फ्रांस पुलिस सूत्रों के मुताबिक इस गोलीबारी में दो लोगों की मौत हुई है. पुलिस गोलीबारी को आतंकी हमला बता रही है. स्थानीय प्रॉसिक्यूटर के मुताबिक सुपरमार्केट में गोली चलाने वाले शख्स ने इस्लामिक स्टेट से जुड़े होने का दावा किया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुपरमार्केट में गोलीबारी करने वाले आतंकी ने 2015 पेरिस हमले में शामिल रहे आतंकी को रिहा करने की मांग की है.

फ्रांस के सुपरमार्केट में गोलीबारी और वहां मौजूद लोगों को बंधक बनाने की खबर मिलते ही पुलिस ने अपना ऑपरेशन शुरू कर दिया है. फ्रांस का सुरक्षाबल दो स्थानों पर कार्रवाई कर रहा है. एक ट्रिबेस शहर के सुपरमार्केट में जहां लोगों को बंधक बनाए जाने की खबर है और दूसरा कैरकास्सोन्न में जहां एक पुलिसकर्मी घायल हुआ है.

इन दोनों घटनाओं के बीच कोई संबंध है या नहीं, अभी ये स्पष्ट नहीं हो सका है. AFP न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि सुबह करीब सवा 11 बजे एक शख्स सुपर यू सुपरमार्केट में दाखिल हुआ और गोलीबारी की आवाज सुनी गई.

फ्रांस के आंतरिक मंत्रालय के मंत्री ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कहा है कि बचाव अभियान प्राथमिकता पर है. वहीं अधिकारियों ने लोगों को सुपरमार्केट के आसपास ना जाने की चेतावनी दी है.

फ्रांस साल 2015 से ही आतंकियों के निशाने पर है. जनवरी 2015 में यहां की एक व्यंग्य मैगजीन ‘चार्ली एब्दो’ के दफ्तर पर हमला हुआ था, जिसमें 12 लोगों की मौत हुई थी. 2015 के नवंबर महीने में पेरिस में ISIS आतंकियों ने बार, रेस्टोरेंट और स्टेडियम में हमला कर 130 लोगों की जान ले ली थी. जुलाई 2016 में एक ट्रक से हमला कर 84 लोगों की जान ली गई थी. इस हमले की जिम्मेदारी भी इस्लामिक स्टेट ने ली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *